रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स के बारे में

रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स, एक प्राकृतिक वातावरण में सबसे सुंदर गोल्फ कोर्स, चश्मा शही में ज़बरवान पहाड़ों की नाटकीय पृष्ठभूमि पर बनाया गया है। ये शाही झरने शीतल मीठे पानी के स्रोत थे। मुगल बादशाह जहाँगीर ने इन झरनों के चारों ओर एक शानदार चारदीवारी का निर्माण करवाया था, जिसे आज चश्मा शाही के नाम से जाना जाता है। रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स में इनमें से चार रॉयल स्प्रिंग्स हैं। रॉयल स्प्रिंग्स, श्रीनगर, में गोल्फ, गोल्फर और प्रकृति प्रेमी के लिए समान रूप से पारगमन का अनुभव है।

कोर्स के बारे में

राज्य सरकार ने प्रधान मंत्री के विशेष सहायता कार्यक्रम के तहत १९८७ -८८ में - रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स के निर्माण का कार्य किया। एम / एस रॉबर्ट ट्रेंट जोन्स द्वितीय, दुनिया के प्रसिद्ध गोल्फ कोर्स डिजाइनरों को सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था। कोर्स सितंबर, २००१ में और २००२ में क्लब बिल्डिंग शरू की गयी थी। इसे सामान्य रूप से पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने और विशेष रूप से घाटी में उच्च खर्च करने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने के इरादे से विकसित किया गया है।

इस १८ होल गोल्फ कोर्स में लगभग २२५ मीटर लंबाई के फ़ायरवॉयस हैं। इसके अतिरिक्त इसमें ३ झीलें, दो दलदल, भूमिगत स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली, विश्राम घर, रेन शेल्टर, पूर्ण विकसित परिसर, एक क्लब हाउस और लगभग ८.५ किलोमीटर लम्बा गाड़ी का रास्ता है। गोल्फ कोर्स १०० हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। जिस मैं

नेटिव मारश (संरक्षित)०८ एकड़
देशी वन (संरक्षित)०८ एकड़
झीलें ०७ एकड़
वृक्षारोपित और मूल भूमि७६ एकड़
मैनीक्योरेड घास के साथ गोल्फ कोर्स१३० एकड़
क्लब हाउस और आसपास की जमीन०७ एकड़
पौधा घर१० एकड़
अन्य क्षेत्र फल, पौधे और जंगल क्षेत्र

फेयरवेज़ लगभग ५० से ६० मीटर चौड़े हैं, जिनमें मुकुट, माउंट, कोर्स की विशेषताएं और लंबाई १६० मीटर से लेकर ५३० मीटर तक है। ६४५० मीटर्स की कुल लंबाई, ४ पार फाइव्स, १० पार फोर्स और ४ पार तीन छेद हैं। बाधा क्षेत्र - खूबसूरत झीलों, प्राकृतिक दलदलों, बंकरों और अन्य विशेषताओं के आकार में हैं । ये विशेषताएं अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप मानकों के अनुरूप गोल्फ कोर्स बाधा क्षेत्र | सभी पार ५ और पार ४ छेद को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वे "डॉग लेग" के आकर मैं दाईं ओर या बाईं ओर मुड़ रहे हैं। एक गोल्फर को अपने "फाडे " और "ड्रा" दोनों पर आधिकारिक नियंत्रण की आवश्यकता होगी, अगर उसे इस कठिन पाठ्यक्रम पर अच्छा स्कोर करना है। गोल्फर को एप्रोच शॉट में टी सटीकता से दूरी तय करनी होगी और पुटिंग शॉट में धैर्य और कौशल का प्रदर्शन करना होगा। उसे छोटे और लंबे खेल दोनों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। एक सच्चे आरटीजे कोर्स के रूप में, यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोल्फरों की गोल्फिंग क्षमताओं का परीक्षण करने में सक्षम है।

खेल

खेल की शुरुआत एक झील की सीमा के साथ एक लंबे पार ५ से होती है। इसके बाद एक आसान पार ३ और एक मुश्किल पार ४ जो शायद पाठ्यक्रम पर सबसे मुश्किल छेद है।

इस चुनौती के बाद गोल्फर पांचवें पार ३ ग्रीन का आनंद ले सकता है। पाठ्यक्रम के उच्चतम बिंदु पर, शानदार नज़ारे जो स्वयं को प्रकट करते हैं, वह गोल्फर की एकाग्रता को भटका सकता है जब इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है। छत्ते और सातवें छेद औसत गोल्फ खिलाड़ी के लिए एक राहत है इससे पहले कि "डॉग लेग" अथवा पार ४ महत्वाकांक्षी गोल्फर को प्रलोभन देता है और लेकसाइड नौवें उसे बहुत जरूरी जलपान के लिए क्लब हाउस के पास लाता है।

आगे बढ़ते हुए, ताज़ा और उत्साहित, पार ५ दसवां छेद एक "डबल डॉग लेग" है जो एक प्राकृतिक दलदल है और लम्बी लम्बी घास से भरा है। इस छेड़ पर सावधानी अमूल्ये है।. एक दलदल और एक पहाड़ी के बीच मुश्किल पार ३ बड़े चैम्पियनूं के लिए भी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। एक दलदल और एक पहाड़ी के बीच मुश्किल पार ३ बड़े चैम्पियनूं के लिए भी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। इन छेड़ूँ छिद्रों के बाद पार ४ तेरहवां एक बड़ी राहत है। पार ५ चौदहवां सटीक खिलाड़ियों के लिए कोई समस्या नहीं है। पन्द्रहवाँ पार ४ एक आसान ढलान है और पार ४ सोलहवां भी सटीक ग्रीन पाठकों के लिए कोई समस्या नहीं होना चाहिए। पार ४ सत्रह को टी से एक सही ड्राइव की और इसके ग्रीन पर पूर्ण नियंत्रण की आवश्यकता होती है। लम्बी दूरी के अठारहवें पर गोल्फर के पूर्ण अनुभव की आवशतका रहती है। एक लंबी सटीक ड्राइव के बाद विशेष आयरन-प्ले । फेयरवे के बाद दाएं और की झील ग्रीन तक फैली हुई है। ढीले शॉट्स का मतलब होता है खोई हुई गेंदें।

स्थान

रॉयल स्प्रिंग एक ५ सितारा होटल और एक कन्वेंशन सेंटर के समीप स्थित है। कशमीर के एक पूर्व महाराजा का महल, अब एक ५ सितारा होटल करीब ही स्थित है, और कई पर्यटक कॉटेजेस भी। मुगल सम्राट शाहजहाँ के पुत्र, दारा शिकोह द्वारा निर्मित परी महल के शानदार खंडहर, त्र सभी स्वर्गदूतों से परिदृश्य पर हावी हैं, लेकिन चौदहवें फेयरवे पर चढ़ते हुए इनका विशेष लाभ देखा जाता है। अन्य आकर्षण में से एक क्लब बिल्डिंग भी है, जो कश्मीरी वास्तुकला की शैली में निर्मित है, जिस मैं लॉकर रूम और अन्य सुविधाओं के लिए अलग-अलग ब्लॉक्स हैं।

सैकड़ों रोलिंग एकड़

श्रीनगर में रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स काश्मीर घाटी के सबसे सुंदर स्थानों में से एक है।

रॉबर्ट ट्रेंट जोन्स- द्वितीय, द्वारा डिजाइन किए गए कोर्स ने ज़बरवान पहाड़ों के उभरते दामन का पूरा फायदा उठाया है जो प्रसिद्ध दाल झील के किनारे पर उतरते हैं। १८ छेद, पार ७२, ६४४५ मीटर का कोर्स, खिलाड़ियों के सभी स्तरों के लिए एक चुनौती प्रदान करता है। रॉबर्ट ट्रेंट जोन्स-द्वितीय ने प्राकृतिक रूप से सौंदर्यपूर्ण आनंद और गोल्फ आनंद के संयोजन को तैयार किया है जो दुनिया भर में कहीं भी समान होना मुश्किल होगा।

गोल्फर के लिए स्वर्गीय आनंद।

रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स लगभग ३०० एकड़ पहाड़ियों, प्राकृतिक दलदल, देशी पतझडी वन, झीलों और जंगलों पर फैला हुआ है। आश्चर्यचकित न हों यदि आप एक दुर्लभ हंगुल झाडीओं में भटकता हुआ पाते हैं। गोल्फ कोर्स पर विभिन्न प्रकार के पक्षी जीवन देखे जा सकते हैं।

फेयरवे को अलग-अलग शेड्स की घास से सजाया गया है। राई, केंटुकी ब्लू और लंबे फेसक्यूएस की खेती पूरे पाठ्यक्रम में की गई है। ग्रीन्स मैं बेंट घास लगाई गयी है। कई पेड़ों की सीमा पर जंगली फूल, गोल्फ कोर्स को रंगून से भर देते हैं ।

रॉयल स्प्रिंग्स में खेलने का सबसे अच्छा समय ।

रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स आपको गोल्फ का इत्मीनान से आनंद इत्मीनान से आनंद लेने के लिए पूरे वर्ष एक आदर्श मौसम, और अद्वितीय गोल्फिंग अनुभव प्रदान करता है। हालांकि अगर कोई इसकी अविस्मरणीय सुंदरता में पाठ्यक्रम में होना चाहता है, तो सबसे अच्छा समय अप्रैल से सितंबर तक का है।